14 september current affairs 2024 / 14 सितम्बर 2024 करंट अफेयर्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

14 सितम्बर 2024 के प्रमुख करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण सवालों की सूची यहां प्रस्तुत है, जो आपकी सरकारी परीक्षाओं की तैयारी में मददगार साबित हो सकती है। 14 September Current Affairs 2024 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, व्यापार, और अन्य क्षेत्रों से जुड़े प्रमुख घटनाक्रम शामिल हैं। यह जानकारी उन विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो UPSC, SSC, बैंकिंग, रेलवे जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। अगर आप 14 सितम्बर 2024 के करंट अफेयर्स के नवीनतम अपडेट और क्विज़ चाहते हैं, तो हमारे पेज को नियमित रूप से फॉलो करें और ताजा जानकारी प्राप्त करें।

14 september current affairs 2024 / 14 सितम्बर 2024 करंट अफेयर्स
14 september current affairs 2024 / 14 सितम्बर 2024 करंट अफेयर्स

Importains Current Affairs 2024 Questions And Answers

हालहीं में चर्चा में रहे सोलहवें बहुपक्षीय अभ्यास "काकाडु" का सम्बन्ध किस देश से है ?

ऑस्ट्रेलिया:- (इस अभ्यास में तिस से अधिक देश भाग लेने वाले हैं। इस अभ्यास को डार्विन में आयोजित किया जायेगा जिसमे भारतीय नेवी भी भाग लेगी। इसमें भारत की तरफ से p81 विमान भाग लेने वाला है।)

वर्ष 2024 का क्वाड लीडर्स समिट कहाँ आयोजित किया जायेगा ?

अमेरिका (इस समिट का आयोजन अमेरिका के विलमिंग्स्टन में किया जायेगा जिसके अध्यक्ष जोबाइडेन रहने वाले हैं। 2024 का यह आयोजन चौथे नंबर का आयोजन होने वाला है। 2025 में इस समिट का आयोजन भारत में किया जायेगा)

हालहीं में संयुक्त राष्ट्र की 79वीं महासभा में पहली बार किसे सदस्य देशो में शामिल किया गया है ?

फिलिस्तीन (संयुक्त राष्ट्र को विश्व का लघु संसद कहा जाता है जिसमे कुल 193 देश शामिल होते हैं , इस वर्ष इसकी अध्यक्षता फिलेमान यांग करेंगे 78 वीं महासभा की अध्यक्षता डेनिस फ्रांसिस ने किया था)

मतदाताओं को सभी स्तरों पर न्यायाधीशों के चुनाव की अनुमति देने वाला दुनिया का पहला देश कौन सा है?

मेक्सिको में सभी स्तरों पर न्यायाधीशों के चुनाव की अनुमति मतदाताओं के हाथों में दे दिया गया है। अधिकार मेक्सिको ने अपने संविधान में संशोधन करके वॉटर के हाथों में दिया है।

प्रति वर्ष पूरे भारत में राष्ट्रीय हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

प्रतिवर्ष पूरे भारत में राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में 14 सितंबर को मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को पंडित जवाहरलाल नेहरू के द्वारा 14 सितंबर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने का फैसला लिया गया था। विश्व स्तर परविश्व हिंदी दिवस को 10 जनवरी को मनाया जाता है।

हाल ही में केंद्र सरकार ने मिशन मौसम के लिए कितने बजट की मंजूरी दी है?

केंद्र सरकार ने मिशन मौसम के तहत दो वर्षों के लिए 2000 करोड रुपए की मंजूरी दे दी है। इस मिशन को सटीक भविष्यवाणी और मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए लांच किया गया है।

हाल ही में भारत सरकार ने किसका नाम बदलकर श्री विजयापुरम किया है?

हाल ही में भारत सरकार के द्वारा पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजयापुरम कर दिया गया है। अब अंडमान निकोबार का राजधानीपोर्ट ब्लेयर की जगह श्री विजयापुरम होगा।

हालहीं में जाकर महोत्सव का शुरुआत कहां किया गया है?

लद्दाख (इस महोत्सव में श्याम नृत्य का प्रदर्शन किया जाता है, जिसमें मुखौटे पहनकर नृत्य किया जाता है।)

9वां अखिल भारतीय राज्यसभा सम्मेलन 2024 का आयोजन कहां किया जाएगा?

9वां अखिल भारतीय राज्यसभा सम्मेलन 2024 का आयोजन दिल्ली में क्या जाएगा जिसे होस्ट भारत मंडपम होगा। यह चौथे क्रम का आयोजन था।

हाल ही में केंद्रीय मंत्री के द्वारा रंगीन मछली ऐप कहां लांच किया गया है?

हाल ही में राजीव रंजन सिंह ने उड़ीसा के भुवनेश्वर से रंगीन मछली ऐप को लांच किया है यह कुल आठ भाषाओं में लॉन्च किया गया है जिसका उद्देश्य सजावटी मछलियों को बढ़ावा देना है।

Conclussion:-

14 सितम्बर 2024 के करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इस प्रकार की जानकारी न केवल आपके सामान्य ज्ञान को मजबूत करती है, बल्कि आपको परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने में भी मदद करती है। नियमित रूप से करंट अफेयर्स को अपडेट करते रहना सफलता की कुंजी है, इसलिए 14 सितम्बर 2024 के महत्वपूर्ण समाचारों और घटनाओं को समय पर पढ़ें और अपने लक्ष्य के करीब पहुंचें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Next Post Previous Post